Saturday 23 December 2023

मानव संसाधन प्रबंधन के मूल में है जीवन प्रबंधन : डॉ. अमर कुमार चौधरी


राची, झारखण्ड  | दिसम्बर  | 23, 2023 :: 
 आज दिनांक 23/12/23 दिन शनिवार को रांची विश्वविद्यालय के वाणिज्य एवं व्यापार प्रबंधन विभाग मे मानव संसाधन प्रबंध विषय पर एक दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया गया। सेमिनार के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए हेड एंड डीन डॉ.ए.के. चट्टोराज ने कहा कि बदलते वैश्विक वातावरण में मानव संसाधन का प्रबंधन चुनौतीपूर्ण हो गया है लेकिन जीवन की सफलता प्रबंधन में ही है। उन्होंने विषय पर गहराई से प्रकाश डाला और छात्रों को कई बहुमूल्य विचारों से अवगत कराए।
          सेमिनार के संयोजक सह ख्यातिप्राप्त प्राध्यापक डॉ.अमर कुमार चौधरी ने मानव संसाधन प्रबंधन को जीवन का मूल मंत्र बताते हुए कहा कि छात्रों को पढ़ने व लिखने के साथ-साथ बोलने की कला में महारत हासिल होगी क्योंकि आपके द्वारा किए गए कार्यों को प्रस्तुत करना एक कला है जिससे परिवार, समाज और राष्ट्र का विकास होता है इस कला का विकास इस तरह के कार्यक्रमों में प्रत्यक्ष सहभागिता से ही संभव है। डॉ. चौधरी ने आगे कहा कि छात्रों को पढ़ने व लिखने के साथ बोलने की कला से लोगों को फेस करने का जो साहस और आत्मविश्वास बढ़ता है उससे नेतृत्वकर्ता के गुण विकसित होते है और यही गुण छात्रों के भविष्य निर्माण का आधार है। इस तरह के विषय पर संगोष्ठी के आयोजन से छात्र केंद्रित  परिवेश निर्मित होता है तथा जो छात्र उस परिवेश में अपने को ढाल लेता है वह आगे चल कर मानव संसाधन के प्रबंधन से लेकर जीवन प्रबंधन कर नेतृत्व के साथ विभिन्न संगठनों का विकास भी करता है। संगोष्ठी में डॉ.एम.सी.मेहता एवं डॉ. एम.एन. जुबैरी ने भी छात्रों को आशीर्वाद देते हुए मोटिवेट किया।
                      सेमिनार में विभाग की छात्र राही सांगा, प्रेरणा सिंह, ममता कुमारी, खुशबू कुमारी, सेइभा तोहिदा, बबली कुमारी, जानवी कुमारी, ईसानी 
कुमारी मनप्रीत ने भी मानव संसाधन एवं प्रबंध विषय पर अपने विचार प्रस्तुत किए।।
        सेमीनार में डॉ.एम.सी.मेहता,
डॉ.एम.एन.जुबैरी, डॉ. अविनाश कुमार, डॉ.खुशबू रॉय, श्वेता सहित सैकड़ों छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment