Thursday 28 December 2023

स्टॉल्स पर सजने लगीं किताबों की दुनिया, विधिवत शुभारंभ 29 को


राची, झारखण्ड  | दिसम्बर  | 28, 2023 :: 
# मेले का शुभारंभ करेंगी राज्यसभा सांसद एवं सुप्रसिद्ध साहित्यकार महुआ माजी, विशिष्ट अतिथि के रूप में सुप्रसिद्ध कवयित्री वीना श्रीवास्तव, झारखंड स्टेट के ग्रामीण बैंक की निदेशक एवं भाजपा नेत्री डॉ. राजश्री जयन्ती और जे.बी. पांडेय उपस्थित रहेंगे

रांची 28 दिसम्बर । स्थानीय जिला स्कूल मैदान में 10 वर्षों के अन्तराल के बाद समय इंडिया, नई दिल्ली के तत्वावधान में आयोजित 10 दिवसीय राष्ट्रीय पुस्तक मेले में प्रकाशकों एवं पुस्तक विक्रेताओं के आने के साथ परिसर में गहमा–गहमी शुरू हो गई है । इसी के साथ 80 से अधिक स्टॉल्स पर सजने लगी है किताबों की खूबसूरत दुनिया । मेले का विधिवत शुभारंभ राज्यसभा सांसद एवं सुप्रसिद्ध साहित्यकार महुआ माजी के उद्बोधन से होगा । 
समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में सुप्रसिद्ध कवयित्री वीना श्रीवास्तव, झारखंड स्टेट के ग्रामीण बैंक की निदेशक एवं भाजपा नेत्री डॉ. राजश्री जयन्ती और जे.बी. पांडेय उपस्थित रहेंगे । शुभारंभ समारोह के साथ ही पुस्तक प्रेमियों के आने का सिलसिला शुरू होगा जो 7 जनवरी तक जारी रहेगा । यहाँ पुस्तक प्रेमी प्रतिदिन प्रात: 11 बजे से रात्रि 7:30 बजे तक पुस्तकों को उलट–पलट सकेंगे, अपनी पसंद की पुस्तकें चुन और खरीद सकेंगे । यह जानकारी समय इंडिया (रजि), नई दिल्ली के प्रबंध न्यासी चन्द्र भूषण ने दी ।

मेले में प्रवेश सहयोग राशि से :– उन्होंने बताया कि पुस्तक मेले में आने वाले पुस्तक प्रेमियों को प्रवेश के लिए 10 रुपये की सहयोग राशि देनी होगी लेकिन स्कूल एवं कॉलेज के विद्यार्थियों को सोमवार से शुक्रवार, प्रात: 11 बजे से 2 बजे के बीच अपना आई कार्ड दिखाने पर निशुल्क प्रवेश मिलेगा । पुस्तक प्रेमियों के लिए पूरे मेला अवधि के लिए पास जारी करने की सुविधा भी उपलब्ध है ।  

अन्य भाग ले रही प्रमुख संस्थाएं :– श्री भूषण ने बताया कि जिन प्रकाशकों एवं पुस्तक विक्रेताओं की मेले में आने की स्वीकृति मिल चुकी है उनमें सस्ता साहित्य मण्डल, उपकार प्रकाशन, ओसवाल प्रिन्टर्स एंड पब्लिशर्स, गुडवर्ड बुक्स, राजपाल एंड सन्स, आर्यन बुक सेलर्स, श्री कबीर ज्ञान प्रकाशन केन्द्र, योगदा सत्संग सोसायटी ऑफ इंडिया, झारखंड झरोखा, पिनव्हिल पब्लिकेशन्स, यश प्रकाशन, समय प्रकाशन आदि प्रमुख हैं ।

बच्चों पर केन्द्रित विविध कार्यक्रम :– मेले के दौरान स्कूली बच्चों के लिए कई महत्वपूर्ण कार्यक्रम रखे गए हैं जिनमें कविता–सुनाओ कहानी लेखन प्रतियोगिता, बच्चों की चित्रकला प्रतियोगिता, बच्चों की लोक गीत/देशभक्ति गीत गायन प्रतियोगिता, बच्चों की नृत्य प्रतियोगिता, बच्चों की फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता, एकल नाट्य प्रतियोगिता आदि प्रमुख हैं । बच्चों की सभी प्रतियोगिताएँ एवं कार्यक्रम नि:शुल्क होंगे । इसके अतिरिक्त चर्चा, संवाद, पुस्तक लोकार्पण जैसे साहित्यिक कार्यक्रम भी साहित्य प्रेमी पाठकों के आकर्षण का केन्द्र होंगे । पुस्तक प्रेमियों को कवियों एवं कवयित्रियों की कविताओं को करीब से सुनने का मौका पुस्तक मेले में मिलेगा । सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पुस्तक प्रेमियों के दिल जीतने के लिए होंगे ।  

No comments:

Post a Comment