Monday 25 December 2023

अन्नपूर्णा सेवा के 10 वर्ष पूरे : 15 लाख 42 हजार 133 लोगों ने लिया लाभ

राची, झारखण्ड  | दिसम्बर  | 25, 2023 :: 

अन्नपूर्णा सेवा मे मात्र 10/-में मिलती है छ रोटी, सब्जी और आचार

श्री माहेश्वरी सभा रांची द्वारा संचालित  अन्नपूर्णा सेवा के 10 वर्ष पूरे होने एवं ग्यारहवें वर्ष में प्रवेश पर आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि सांसद संजय सेठ, विशिष्ट अतिथि झारखंड बिहार प्रदेश माहेश्वरी सभा अध्यक्ष राज कुमार मारु, उपमहापौर  संजीव विजयवर्गीय,चेम्बर अध्यक्ष  किशोर मंत्री, पूर्व चेम्बर अध्यक्ष  दीपक मारु, चेम्बर उपाध्यक्ष  राहुल साबू,अन्य सामाजिक संगठनों के पदाधिकारी एवं माहेश्वरी समाज के गणमान्य और समाज के तीनों संगठनों के सभी पदाधिकारी व सदस्य उपस्थित थे।

  सभा अध्यक्ष किसन कुमार साबू ने सभी आगंतुकों का स्वागत करते हुए बताया कि समाज के सभी लोगों के सहयोग से समाज द्वारा संचालित अन्नपूर्णा सेवा 25 दिसंबर 2013 को शुरू हुई। 
अन्नपूर्णा सेवा में उच्च गुणवत्ता युक्त भोजन मात्र ₹10 में 6 रोटी ,सब्जी ,अचार अपराह्न और रात्रि को प्रतिदिन दिया जाता है।
आज यह सेवा कार्य 10 वर्ष पूरा कर 11वें वर्ष में प्रवेश करने जा रही है।
आगे भी आप लोगों के सहयोग से निरंतर जारी रहेगी। नागरमल मोदी सेवा सदन के पास माहेश्वरी भवन के सामने संचालित की जाती है ।
शहर के निम्न आय वर्ग के लोगों से लेकर ,बाहर से आए  शुद्ध शाकाहारी भोजन करने वाले यात्री ,सेवा सदन के मरीजों के सहायक,दैनिक मजदूर एवं रिक्शा चालक आदि इस सेवा का लाभ लेते आ रहे हैं ।
मुख्य अतिथि सांसद संजय सेठ ने समाज द्वारा संचालित इस सेवा कार्य की सराहना करते हुए जानकारी दी मैंने भी 25 दिसंबंर 2000 को रोटी बैंक के नाम से 5/-में भोजन देने की व्यवस्था शुरू की थी लेकिन कुछ महीनों बाद ही उस सेवा कार्य को बंद करना पड़ा।माहेश्वरी समाज द्वारा पिछले10 वर्षों से इस सेवा कार्य को कई बाधाएं आने के बाद भी संचालन करते रहने के लिए मेरे दिल से बधाई और आगे इस सेवा कार्य का संचालन अनेकों वर्षों तक चलाते रहें की शुभकामनाएं।
संजय विजयवर्गीय ने कहा मुझे माहेश्वरी समाज ने इसके स्थापना काल से ही आमंत्रित करता आ रहा है और मेरा प्रत्येक स्थापना दिवस पर। आने का सौभाग्य प्राप्त हुआ।
कोरोना काल में भी माहेश्वरी समाज ने इस सेवा के द्वारा लोगों को भोजन व्यवस्था दी।11वें वर्ष में प्रवेश करने की हार्दिक बधाई।
प्रदेश अध्यक्ष राज कुमार मारु ने कहा कि मेरे अध्यक्ष काल में स्व.मधुसूदन जी माहेश्वरी के द्वारा मिली प्रेरणा से तत्कालीन सचिव  मुकेश काबरा, स्व.भगवान दास काबरा,  बासुदेव लाल भाला,  नरेन्द्र लाखोटिया एवं स्व.बजरंग लाल साबू के सहयोग मिलने से अन्नपूर्णा सेवा मात्र10/-में( छ रोटी, सब्जी और आचार) शुरू की।अर्थ के बिना सब व्यर्थ। कार्यों को चलाने में कई लोगों का मासिक सहयोग मिलता आ रहा है।
शुभ कार्य के समय भी लोगों द्वारा आर्थिक सहयोग मिलता रहा है।
भगवान लक्ष्मीनारायण की कृपया से समाज इस सेवा कार्य की 20वां स्थापना दिवस भी मनायेगा।
अन्य वक्ताओं ने समाज द्वारा की जा रही इस सेवा प्रकल्प कि भूरी भूरी प्रसंशा करते हुए जो भी सहयोग की आवश्यकता होगी पूरी करने का आस्वासन दिया।
   6 रोटी, सब्जी, आचार के साथ आज जलेबी और गरम वस्त्र भी दिया गया।
    सचिव नरेंद्र लाखोटिया ने बताया 10 वर्ष  में इस सेवा का लाभ 15 लाख 42 हजार 133 लोगों ने लिया।
इस कार्य के शुरुआत में आयी बाधा को माहेश्वरी भवन के समर्पित कर्मचारियों के सहयोग करने के लिए आभार व्यक्त करते हुए धन्यवाद किया।सभी आगंतुक अतिथियों को इस आयोजन में उपस्थित होने पर आभार प्रकट करते हुए धन्यवाद दिया।
इस समारोह का मंच संचालन पूर्व सचिव  मुकेश काबरा ने किया।
समारोह में  जय किशन गट्टानी, श्रीमती सुमन चितलांगिया, अनीता साबू,विमला फलोर , महिला समिति सदस्य एवं युवा संगठन के सदस्य उपस्थित रहे।
सभा उपरांत सभी ने आज के अन्नपूर्णा सेवा का भोजन ग्रहण किया।



No comments:

Post a Comment