Friday 29 December 2023

सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ आर्मी पब्लिक स्कूल में वार्षिकोत्सव का आगाज

आर्मी पब्लिक स्कूल ने दिनांक को अपना 2023 दिसंबर 29 और 28 दो दिवसीय वार्षिकोत्सव राँची के दीपाटोली कैंट में स्थित कैरकट्टा हॉल में मनाया। वार्षिकोत्सव के पहले दिन (28/12/2023) मुख्य अतिथि विद्यालय के चेयरमैन ब्रिगेडियर अमनदीप सिंह कोडी, डिप्टी जी०ओ० सी० 23 इंफेंट्री डिविजन के हाथों कार्यक्रम का उद्घाटन हुआ।

वार्षिकोत्सव के दूसरे और अंतिम दिन (29/12/2023) मुख्य अतिथि के रूप में पैटरन मेजर जनरल विकास चौधरी वाई०एस०एम० जी०ओ०सी० 23 इंफेंट्री डिविजन उपस्थित थे। विद्यालय के प्राचार्य श्री अभय कुमार सिंह और उप- प्राचार्या श्रीमती कविता वर्मा ने मुख्य अतिथि और गणमान्य व्यक्तियों को पुष्पगुच्छ देकर उनका स्वागत किया। इस मौके पर प्राथमिक विंग की प्रधान अध्यापिका श्रीमती निशा राय और नामकुम शाखा की प्रधान अध्यापिका श्रीमती ओलिव मैरी भी उपस्थित थी। विद्यालय के प्राचार्य और मुख्य अतिथि के हाथों दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ हुआ। सर्वप्रथम कक्षा पाँचवीं से लेकर नबी और ग्यारहवीं के बच्चों के द्वारा स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया ।

विद्यालय के वार्षिकोत्सव का श्रीग 'नवरस-भावनाओं का सार 'था। कक्षा प्रथम और द्वितीय के विद्यार्थियों के द्वारा वात्सल्य रस पर आधारित नृत्य नाटिका को प्रस्तुत किया गया। नन्हें बच्चों की नृत्य नाटिका ने सबका मन मोह लिया। इसके बाद विद्यालय के प्राचार्य और मुख्य अतिथि ने शैक्षणिक और सह-पाठ्यचर्या के विजेताओं को पदक और प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। इसके साथ ही कक्षा दसवीं और बारहवीं के विद्यार्थियों को भी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित परीक्षा में उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया। सह पाठ्यक्रम गतिविधियों में विद्यालय के गांधी सदन को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ । पुरस्कार वितरण के बाद कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ने छात्रों की प्रस्तुति की सराहना की और उन्हें शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक फार्यों में भाग लेने के लिए प्रेरित किया। मुख्य अतिथि के भाषण के बाद कक्षा आठवीं, नवीं और ग्यारहवीं के विद्यार्थियों के द्वारा बीर रस को नृत्य के रूप में प्रस्तुत किया गया जिसे देखकर सभी दर्शक जोश और उत्साह से भर गए। कक्षा आठवीं, नवीं और ग्यारहवीं के विद्यार्थियों के द्वारा अद्भुत रस को माइमएक्ट के माध्यम से प्रस्तुत किया गया। कक्षा छठी और सातवीं के विद्यार्थियों ने भयानक रस को नृत्य नाटिका के रूप में प्रस्तुत किया गया। बच्चों ने बताया कि जीवन में चाहे कितना भी डर हो परंतु डर के आगे जीत हैं और हमें डर से घबराना नहीं चाहिए। हँसी के फब्बारे लेकर कक्षा चौथी और पाँचवीं के बच्चे ने हास्य कव्वाली प्रस्तुत की जिसका सभी ने लुत्फ उठाया।

प्राचार्य श्री अभय कुमार सिंह ने विद्यालय की बार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की और सभी को स्कूल की उपलब्धियों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने शैक्षिक, सामाजिक और अन्य गतिविधियों की चर्चा की और अभिभावकों को स्कूल की भावी गतिविधियों के बारे में बताया। कक्षा तृतीय और चतुर्थ के छात्रों ने करुण रस को नाटिका के रूप में प्रस्तुत किया जिसे देखकर दर्शक भावुक हो उठे। कक्षा छठी से आठवीं तक के विद्यार्थियों ने ताण्डव नृत्य प्रस्तुत किया। बच्चों ने अपने ऊर्जावान और मनमोहक प्रदर्शन से देखनेवालों को मंत्रमुग्ध कर दिया। ताण्डव नृत्य के बाद कक्षा नवीं और ग्यारहवीं के विद्यार्थियों के द्वारा वीभत्मरस को नाटिका के रूप में प्रस्तुत किया। नाटिका के बाद आत्मानुभूति पर कक्षा नवीं और ग्यारहवीं के छात्रों ने शांत रस को नृत्य के रूप में प्रस्तुत किया गया। आत्मानुभूति के बाद सभी रसों को एक साथ प्रस्तुत किया गया। इस कार्यक्रम के माध्यम से लोगों को नवरस के महत्व के बारे में बताया गया। नवरस के बिना हम जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते हैं । इस पूरे कार्यक्रम को आर्मी पब्लिक स्कूल दीपाटोली और नामकुम शाखा के बच्चों ने हिंदी और अंग्रेजी भाषा के माध्यम से नृत्य, नाटक और मूक अभिनय आदि के रूप में प्रस्तुत किया गया। सभागार में उपस्थित सभी दर्शकों ने पूरे कार्यक्रम की प्रशंसा की। कार्यक्रम का समापन धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ और सभी ने मिलकर राष्ट्रीय गान किया।

No comments:

Post a Comment