Thursday 21 December 2023

सड़क सुरक्षा अभियान के तहत डोरंडा कॉलेज में सेमिनार

राची, झारखण्ड  | दिसम्बर  | 21, 2023 :: 
रांची यूनिवर्सिटी के अंतर्गत डोरंडा कॉलेज में सड़क सुरक्षा विभाग एव रिलेशनस के संयुक्त तत्वावधान में सड़क सुरक्षा अभियान के तहत एक दिवसीय सेमिनार का हुआ आयोजन।

आज दिनांक 21 नवंबर 2023 दिन गुरुवार को सड़क सुरक्षा विभाग रांची एव रिलेशनस के संयुक्त तत्वावधान में डोरंडा स्थित रांची यूनिवर्सिटी के अंतर्गत डोरंडा कॉलेज  में सड़क सुरक्षा के लिए जन जागरूकता अभियान चलाया गया।
सड़क सुरक्षा को लेकर डोरंडा कॉलेज परिसर में बी बी ए, बी सी ए, बी एस सी सहित कॉलेज के विभिन्न छात्र छात्राओ में जागरूकता बढ़ाने को लेकर सड़क सुरक्षा विभाग रांची एव रिलेशनस कि ओर से डोरंडा कॉलेज में एक दिवासीय सेमिनार का आयोजन किया गया। 
इस अवसर पर मुख्य अथिति के डोरंडा कॉलेज के प्राचार्य बी पी वर्मा, रोड सेफ्टी डीपार्टमेंट रांची के इंजिनियर गौरव कुमार, रोड सेफ्टी मैनेजर जमाल ख़ान, रिलेशनस के निदेशक आशुतोष द्विवेदी, डॉ मधु मिंज, प्रियंका, डॉ अमरदीप , अवधेश ठाकुर आदि उपस्थित थे।
इस अवसर पर सभी अतिथियों ने कहा कि सड़क सुरक्षा जीवन के लिए होती है। सड़कों पर अक्सर दुर्घटना होती रहती है।
इसी के बचाव हेतु विद्यार्थियो को सड़क सुरक्षा के नियम से भी अवगत कराया गया। सभी अतिथियों ने कहा कि हमे कभी भी दोपहिया वाहन चलाते समय हमेशा हेलमेट का उपयोग करना चाहिए।18 साल के आयु के बाद ही दोपहिया वाहन चाहिए। हमें यातयात के नियमों का पालन करना चाहिए।कभी ट्रिपल राइडिंग नहीं करना चाहिए, सीट बेल्ट पहनकर गाड़ी चल।नी चाहिए। हमें हमेशा सुरक्षित ड्राइविंग की आदतों का  ध्यान रखना चाहिए। राइडिंग करते समय मोबाइल फोन का इस्तमाल नहीं करना चाहिए। फूटपाथो पर संभलकर चलना चाहिए और जेब्रा क्रॉसिंग से ही क्रॉस करना चाहिए। गति सीमा का ध्यान रखना चाहिए।
सड़क यातायात सुरक्षा एक प्रकार का विधि या उपाय है जिससे सड़क दुर्घटना में लोगों को चोट लगने और उससे मौत होने आदि घटनाओं को कम करने का प्रयास करना ही असल लक्ष्य है।
इस अवसर सेमिनार के दौरान विद्यार्थियो को कहा कि रोड एक्सीडेंट होने पर वीडियो और रील न बनाएं केवल जान बजाएं। रोड ऐक्सिडेंट के दौरान 108 नबर पर तुरत फोन करने को भी कहा गया।
इस दौरान विद्यार्थियो ने अपने राजधानी वासीयो और अपने अभिभावकों को यातायात नियमों का पालन करने का संकल्प भी लिया।

इस अवसर पर  हर्षित कुमार पाठक, सोनू कुमार, अंकित राज, रितिक कुमार पाठक आदि कई उपस्थित थे ।

No comments:

Post a Comment