Sunday 31 December 2023

राष्ट्रीय पुस्तक मेला के तीसरे दिन हुई चित्रकला प्रतियोगिता

राची, झारखण्ड  | दिसम्बर  | 31, 2023 :: 
 स्थानीय जिला स्कूल मैदान में समय इंडिया, नई दिल्ली के तत्वावधान में जारी 10 दिवसीय राष्ट्रीय पुस्तक मेला के तीसरे दिन मेला परिसर में पुस्तक प्रेमियों की गहमा–गहमी रही । रविवार छुट्टी का दिन होने के नाते लोगों ने अपना समय किताबों के संग बिताया । तमाम पुस्तक प्रेमियों ने अपनी पसन्द की पुस्तकें चुनीं और खरीदीं । कई पुस्तक प्रेमियों ने विभिन्न स्टॉल्स पर घूम–घूमकर पुस्तकों को देखा और फिर आकर खरीदने का मन बनाया । किताबों पर केन्द्रित यह पुस्तक मेला 7 जनवरी तक जारी है । पुस्तक प्रेमियों के लिए मेला परिसर में प्रवेश की समयावधि प्रात: 11 बजे से रात्रि 7:30 बजे बजे तक की है । 
चित्रकला प्रतियोगिता संपन्न : पुस्तक मेला में जारी शैक्षिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों की कड़ी में रविवार को बच्चों की चित्रकला प्रतियोगिता संपन्न हुई । इस प्रतियोगिता में तीनों आयु वर्ग के बच्चों ने बढ़–चढ़ कर हिस्सा लिया और रंगों रेखाओं के सहारे अपने भावों को व्यक्त किया । बच्चों की चित्रकला में जहाँ प्रकृति का खूबसूरत संसार रंगों और रेखाओं के माध्यम से चित्रित हुआ वहीं सामाजिक जीवन और पर्यावरण से जुड़े गहरे सरोकारों की आहट मिली.
अच्छी और सस्ती किताबें : राजपाल एंड संस, आर्यन बुक सेलर, पिनव्हिल पब्लिकेशन्स के स्टॉल्स पर बच्चों की सस्ती और अच्छी पुस्तकें भारी तादाद में उपलब्ध हैं । इन पुस्तकों में जंगल की कहानी, वीर सिपाही, बर्फ की रानी, आप का भविष्य आपके हाथ में, गुरुनानक अर्जुन, शिव और पार्वती, हनुमान, चाणक्य, सुभाष चन्द्र बोस, अशोक, महात्मा गांधी, राम, कृष्ण, झांसी की रानी, जातक कहानियाँ (3 खण्ड), जादू नगरी, रोबिन हुड, गुलिवर की यात्राएँ, तीसमार खाँ, खजाने की खोज, समुद्री दुनिया की रोचक कहानियाँ आदि उपलब्ध हैं । यह पुस्तकें बच्चों को भारतीय परंपरा, इतिहास, चरित्र नायकों, पौराणिक कथाओं और रोमांचक यात्राओं से समृद्ध करने में समर्थ हैं । समय प्रकाशन, यश प्रकाशन के स्टॉल पर हँस ले इंडिया, चुटकुलों की बौछार, मजेदार चुटकुले, हँसी के फव्वारे, कबीर के दोहे, गबन, गोदान, अपनी शक्ति पहचानें, बड़ी दीदी, निर्मला, वरदान, तितली, पंचतंत्र, हितोपदेश जैसी चर्चित पुस्तकें हैं । यह पुस्तकें खूब बिक रही हैं और पुस्तक–प्रेमी उन्हें बड़े उत्साह से खरीद रहे हैं । सस्ता साहित्य मंडल के स्टॉल पर पूर्व राष्ट्रपति राजेन्द्र प्रसाद की आत्मकथा, खलील जिब्रान की प्रतिनिधि रचनाएं, पं. जवाहर लाल नेहरू की विचार और व्यक्तित्व, गांधी का नागरिक धर्म, चम्पारण सत्याग्रह के सहयोगी, गांधी और अम्बेडकर, संवाद पुरुष गांधी, भारतीय राष्ट्रीय आन्दोलन में काला पानी की ऐतिहासिक भूमिका जैसी तमाम महत्वपूर्ण और उपयोगी पुस्तकें पाठकों के लिए उपलब्ध है । 

No comments:

Post a Comment