Saturday 27 January 2024

रिम्स राज्य के निर्धन और दीनहीन मरीज की अन्तिम उम्मीद है ,मरीज के उम्मीद को बनाये रखें

रांची : रिम्स एक तृतीयक केंद्र होने के कारण, पूरे झारखंड राज्य से रेफर किए गए बहुत से मरीज इलाज के लिए आते हैं। अधिकांश मरीज़ समाज के आर्थिक रूप से कमज़ोर वर्ग से आते हैं और कुछ को विभिन्न सामाजिक आर्थिक मुद्दों के कारण उनके परिवारों द्वारा त्याग दिया जाता है। यह बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है लेकिन सच है कि इन परित्यक्त मरीजों को बिस्तर पर देखभाल नहीं मिल पाती है और उन्हें बहुत दर्दनाक और चुनौतीपूर्ण समय का सामना करना पड़ता है। इसलिए इन रोगियों को बिस्तर पर देखभाल प्राप्त करने में मदद करने के लिए एक सहायता प्रणाली बनाने की आवश्यकता थी।
झारखंड थैलेसीमिया फाउंडेशन के अध्यक्ष राहुल गुप्ता और सचिव अतुल गेरा ने डॉ. रश्मी सिंह, एचओडी, रेडिएशन ऑन्कोलॉजी की उपस्थिति में 3 साल के लिए अधीक्षक रिम्स डॉ. हिरेन बिरुआ के साथ एक समझौता ज्ञापन का आदान-प्रदान किया 
रिम्स के अंदर छोड़े गए मरीजों के लिए 3 देखभाल दाताओं के साथ सहायता प्रणाली, जो इलाज करने वाले अस्पताल की नर्सों की देखरेख में मौखिक दवा देंगे और इलाज करने वाले अस्पताल की नर्सों की देखरेख में उपचार के प्रयोजनों के लिए रिम्स के अंदर उपचार, जांच, दवा की सुविधा प्रदान करने में बेडसाइड देखभाल दाताओं के रूप में कार्य करेंगे।
फाउंडेशन अपने दानदाताओं - श्री अनिल कुमार, श्री राजिंदर सिंह खुराल, श्री कुणाल अजमानी  श्री संजय भाटिया, श्री अर्पित जैन, श्री शुभम साबू, श्री डेवी बग्गा, श्री रणजीत डोड, श्री गौरव बागरॉय और अतुल गेरा के माध्यम से 3 देखभाल दाताओं के वेतन का भुगतान करेगा।
रिम्स परित्यक्त रोगी को बिस्तर, उपचार, जांच, दवा, भोजन और सभी आवश्यक चिकित्सा आवश्यकताएं प्रदान करेगा और उनके उपचार और छुट्टी में तेजी लाने के लिए एक ग्रीन कॉरिडोर बनाएगा।
इस पहल से परित्यक्त रोगियों को सम्मानजनक तरीके से चिकित्सा उपचार प्राप्त करने में मदद मिलेगी और उनके जीवन की गुणवत्ता में भी सुधार होगा और यह समाज में सबसे दयालु भाव से जरूरतमंद लोगों की मदद करने के लिए जागरूकता भी पैदा करेगा।

No comments:

Post a Comment