Thursday 25 January 2024

विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र मे मतदाता होना सबसे बड़ा गौरव :-- डॉ मनोज

राची, झारखण्ड  | जनवरी  | 25, 2024 :: 
 मारवाड़ी महाविद्यालय रांची में राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया गया। कार्यक्रम में महाविद्यालय के राजनीतिक विज्ञान विभाग के छात्र-छात्राओं एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवकों ने भाग लिया।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए महाविद्यालय के प्राचार्य डॉक्टर मनोज कुमार ने कहा कि भारतीय लोकतंत्र विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र है और इस लोकतंत्र में मतदाता होना सबसे बड़े गौरव की बात है। अतः प्रत्येक छात्र-छात्रा जो मतदाता सूची में नामांकन की पात्रता रखते हैं वह यथाशीघ्र अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज कराएं।
           कार्यक्रम को संबोधित करते हुए महाविद्यालय के प्रोफेसर इंचार्ज डॉक्टर आर आर शर्मा ने कहा कि अभी के समय में ऑफलाइन के साथ-साथ ऑनलाइन भी मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने की सुविधा है। यह सुविधा आज के टेक्नोफ्रेंडली युवाओं के लिए बेहतर विकल्प है। 
    कार्यक्रम में जिला निर्वाचन कार्यालय के लिए काम करनेवाली एजेंसी एएनएम के पीआरओ सन्ना ने मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने के प्रपत्र -6 , नाम हटाने के प्रपत्र -7 तथा नाम संशोधन के प्रपत्र -8 से संबंधित जानकारी साझा की । ईसीआई के एप्प एवं पोर्टल के बारे में भी बताया।
         कार्यक्रम में महाविद्यालय के राजनीतिक विज्ञान विभागाध्यक्षा डॉ नूपुर ने अपने संबोधन में बताया कि 25 जनवरी 1950 को भारतीय निर्वाचन आयोग की स्थापना हुई थी । इसी के याद में हर वर्ष हम आज के दिन को मतदाता जागरूकता दिवस के रूप में मनाते हैं।
कार्यक्रम को सफल बनाने में महाविद्यालय के राजनीतिक विज्ञान विभाग के डॉ बहालेन होरो, डॉ राजकुमार, डॉ अमित कुमार,डॉ जहांगीर आलम , डॉ बसंती रेणु हेम्ब्रम , डॉ राजन आदि ने प्रमुख भूमिका निभाई।
           कार्यक्रम के अंत में प्राचार्य डॉ मनोज कुमार ने उपस्थित लोगों को मतदाता शपथ दिलाई कि हम निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण्ण रखेंगे तथा बगैर किसी प्रलोभन के अपने मताधिकार का प्रयोग हर बार करेंगे।
कार्यक्रम का संचालन राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम पदाधिकारी श्री अनुभव चक्रवर्ती ने किया। 
          कार्यक्रम के सफलता में योगदान देने एवं अपनी उपस्थिति से कार्यक्रम के गरिमा को बढ़ाने के लिए सभी गणमान्य, स्वयंसेवक एवं छात्र छात्राओं को महाविद्यालय के निर्वाचन संबंधी जागरूकता के लिए नोडल अधिकारी प्रो० जय प्रकाश रजक द्वारा धन्यवाद ज्ञापित किया गया ।

No comments:

Post a Comment