Thursday 25 January 2024

जब जागो तभी सबेरा : गुड़िया झा


जब जागो तभी सबेरा : गुड़िया झा

हम में से अधिकांश लोगों की यही सोच रहती है कि कुछ नया सीखने के लिए अपनी उम्र को बाधक मान लेते हैं। जबकि सच यह है कि सीखने की कोई उम्र निर्धारित नहीं है। बहुत कुछ हम अपने से छोटी उम्र वालों से भी सीख सकते हैं और बड़ी उम्र वालों से भी सीख सकते हैं। जब हम अपने आसपास छोटे बच्चों को देखते हैं कि उनके भीतर किसी भी चीज को समझने और नया सीखने की उत्सुकता काफी तेज होती है। हमारे आसपास कई ऐसे लोग भी मौजूद हैं जो हमारे सीखने की प्रक्रिया को और भी बेहतर बनाते हुए अच्छे मार्गदर्शक बन सकते हैं। हर दिन कुछ नया सीख कर हम स्वयं में बदलाव ला सकते हैं। लीडरशिप कोच व एचआर विशेषज्ञ सीखने की उत्सुकता को खास गुण मानते हैं। 

1 जुड़ने की प्रक्रिया ज्यादा बेहतर
आमतौर पर अपने आसपास बहुत सी ऐसी बातें सुनने को मिलती है जिसमे अलगाववादी विचारधारा को बढ़ावा दिया जाता है। ऐसी संगति से खुद को हमेशा दूर रखें। 
इन सबके अनुकूल यदि हम अपने जीवन में उन बातों को ज्यादा महत्व देंगे जिसमें सभी को एक-दूसरे से जुड़ने की प्रक्रिया शामिल हो। जैसे- परिवार का समाज से, समाज का देश से और देश का पूरे विश्व से। 
हमारे सकारात्मक विचार और ऐसे ही लोगों का साथ जीवन को एक सही दिशा देने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। 
बचपन में हमने अपने बड़े-बुजुर्गों से कई बार कविताएं कहते हुए सुना था कि "फूलों से तुम हंसना सीखो, भौरों से सीखो तुम गाना"।
सच में आज के परिवेश में इन पंक्तियों को अपने जीवन में लागू कर स्वयं के साथ-साथ दूसरों को भी हर क्षण नया सीखने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। हमने अपने विचारों को केवल एक छोटे से दायरे में सीमित कर लिया है।

2 सीखने की उत्सुकता बनाना।
हमारे मन में अक्सर ही यह विचार आते हैं कि हम जैसे हैं वैसे ही ठीक हैं। हम खुद को बदलना ही नहीं चाहते हैं। अपने विचारों को सकारात्मक बनाते हुए हमेशा ऐसे लोगों के संपर्क में रहना ज्यादा अच्छा रहता है जिनके विचार और उनके द्वारा किये गए समाज और देश हित में सराहनीय कार्य हमें उस विचारधारा से जोड़ते हैं जो सभी के हित में हो। ऐसे लोगों के संपर्क में रहने से हमें प्रेरणा मिलती है कि हम भी उस समाज और देश के नागरिक हैं। इन्हीं प्रेरणाओं से सीख लेकर जब हम आगे बढ़ते हैं तो हमारे रास्ते अपने आप ही बनते जाते हैं।

No comments:

Post a Comment