Saturday 27 January 2024

संत थॉमस स्कूल, धुर्वा आईसी एस सी कक्षा दसवी के छात्रों का विदाई समारोह

राची, झारखण्ड  | जनवरी  | 27, 2024 :: 
संत थॉमस स्कूल,धुर्वा,राँची के विशाल प्रेक्षागृह में शनिवार दिनांक 27 जनवरी.-को दसवी कक्षा केविद्यार्थियों के लिए विदाई समारोह का आयोजन किया गया।कार्यक्रम में विद्यालय के प्रधानाचार्य रेव० डाँ एम० ओ० ऊमेन जूनियर उपप्रधानाचार्या श्रीमती सूजन ऊमेन मारथोमा सोसाइटी के गणमान्य सदस्य तथा विद्यालय के सभी शिक्षकगण भी उपस्थित थे।
शिक्षक वृंद द्वारा प्रस्तुत ईश-वंदना और विद्यालय के वाइस चेयरपर्सन मास्टर सक्षम प्रधान के स्वागत भाषणके साथ कार्यक्रम प्रारंभ हुआ।कक्षा दसवी के छात्र मास्टर अमन गढवाल और छात्रा मिस सुदीक्षा सिंह ने पिछले 12 वर्षों के अनुभव व स्मृति-पल साझा किए।इस अवसर पर विद्यालय की वरिष्ट शिक्षिका श्रीमती प्याली नन्दी ने अपने आशीर्वचनों के दवारा विद्यार्थियां को प्रेरक संदेश दिए।वहीं, विदाई समारोह कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विद्यालय के प्रधानाचार्य रेव० डॉएम० ओ० ऊमेन ने कहा कि छात्र-छात्राओं में अनुशासन और उनकी प्रतिभा विद्यालय की पहचान है। मैट्रिक की परीक्षा नजदीक है। परीक्षा में बेहतर परिणाम से स्कूल का गौरव बढेगा। उन्होंने दसवी कक्षा के छात्र-छात्राओं से मन लगाकर पढाई करने और अच्छा अंक से सफलता हासिल कर विद्यालय का नाम रोशन करने का अनुरोध किया। स्वागत और विदाई नदी की धारा है। सम्मान पाने के लिए सम्मान देना पड़ता है, जिसका प्रत्यक्ष प्रमाण है कि जूनियर बच्चें सीनियर बच्चों को सम्मान पूर्वक विदाई दे रहे हैं। सीनियर बच्चों का स्नेह जूनियर बच्चों पर हमेशा बना रहे यही मेरी कामना है।शिक्षक और छात्र दोनों एक दूसरे के महत्त्व'और मूल्य'को बनाने में महान भूमिका निभाते हैं। ।उन्होंने कहा कि किसी भी सफलता का कोई भी शॉर्टकट फार्मूला नहीं है। हमेशा लगन मेहनत, सच्चाई और ईमानदारी से हम अपने मुकाम पा सकते हैं। सफल व्यक्ति बनने के बजाय मूल्यवान व्यक्ति बनने की कोशिश करें।आप अपनेजीवन के ऐसे पड़ाव पर है. जहाँ से आप मेहनत करके व सही राह चुनकर अपने भविषय को एक नई ऊँचाई पर लेजा सकते हैं।
जीवन में सफलता और असफलता तो आती-जाती रहेंगी। आपको बस मेहनत करते रहना है। साथ ही उन्होंनेदसवीं के छात्र-छात्राओं को आगामी बोर्ड परीक्षा के लिए शुभकामनाएँ दी।
उप प्रधानाचार्या ने अपने भाषण द्वारा विद्यार्थियों का मार्गदर्शन करते हुए उनके उज्ज्वल भविष्य के लिएशुभकामनाएँ दीं। प्रधानाचार्य द्वारा हेड बॉय और हेड गर्ल को तथा अन्य छात्रों को भी पुरस्कृत किया गया।इस अवसर पर कक्षा नौवीं के बच्चों ने एक प्रेरक गीत के माध्यम से बोर्ड के विद्यार्थियों का उत्साह बढ़ाते हुए अपने सीनियर्स को नए जीवन की शुरुआत के लिए शुभकामनाएँ दीं।विद्यालय की परंपरा-अनुसार दसवीं कक्षा के सर्वश्रेष्ठ छात्र के रूप में मास्टर रौनक श्रीवास्तव और सर्वश्रेष्ठ छात्रा के रूप में. मिस अन्वेशा साबू तथा मास्टर लक्षित तिर्की और मिस सुदीक्षा सिंह के नाम घोषित किए गए। इस प्रकार सभी शिक्षक शिक्षिकाओं,विद्यालय के अन्य कर्मचारियों तथा छात्र-छात्राओं के सहयोग से विदाई समारोह सफलतापूर्वक संपन्न हुआ।

No comments:

Post a Comment