Wednesday 24 January 2024

राँची नगर निगम, राँची के सभागार में नगर स्तरीय अंतर्विभागीय अभिसरण समिति की बैठक

राची, झारखण्ड  | जनवरी  | 24, 2024 :: 
 राँची नगर निगम, राँची के सभागार में नगर स्तरीय अंतर्विभागीय अभिसरण समिति की बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य रूप से राँची नगर निगम के सहायक लोक स्वास्थ्य पदाधिकारी डॉ. आनन्द शेखर झा, जिला समाज कल्याण विभाग की प्रतिनिधि श्रीमती स्मिता भारती, शहरी कार्यक्रम प्रबंधक कुलभूषण बाड़ा, जिला स्त्री एवं प्रसूति समिति की नामित प्रतिनिधि  डॉ. किरण कुमारी, पीएसआई इंडिया के राज्य प्रतिनिधि  सुनील कुमार एवं नगर प्रबंधक संतोष कुमार पांडेय, प्रणव कुमार झा, स्विचऑन फाउंडेशन के वरिष्ठ प्रोजेक्ट मैनेजर  विवेक गुप्ता, जे.एस.आई.के राज्य समन्वयक केशव कुमार झा  उपस्थित मौजूद रहे ।
इस मौके पर सहायक लोक स्वास्थ्य पदाधिकारी ने कन्वर्जेंस कमेटी के महत्व को समझाया ताकि शहरी क्षेत्रों के लोगों की स्वास्थ्य सुविधाओं में सुधार किया जा सके और झुग्गियों में रहने वाले लोगों को विभिन्न सुविधाएं प्रदान की जा सकें, जिसमें पेयजल, स्वच्छता, पोषण और स्वास्थ्य सुविधाएं शामिल हैं। 
जिले के शहरी कार्यक्रम प्रबंधक कुलभूषण बाड़ा ने कहा कि किसी भी कार्यक्रम को बेहतर ढंग से करने के लिए एक समावेशी दृष्टिकोण और समन्वय की आवश्यकता होती है, ताकि हम शहरी क्षेत्रों की झुग्गियों में रहने वाले गरीबों के उत्थान के बारे में सोच सकें और इस बैठक के आयोजन के लिए पीएसआई इंडिया के प्रतिनिधि को धन्यवाद दिया।
कार्यक्रम के दौरान पी.एस.आई. इंडिया के राज्य कार्यालय से आये सुनील कुमार ने प्रेजेंटेशन के माध्यम से शहरी स्वास्थ्य किस स्थिति के बारे में अवगत कराया  एवं कोर वर्किंग समिति गठित करने और समुदाय स्तर पर विभिन्न विभाग के वालंटियर को प्रत्येक कार्यक्रम की जानकारी का ओरिएंटेशन दिए जाने पर बल दिया।
कार्यक्रम के दौरान विभिन्न विभागों से आये प्रतिनिधि जैसे NUHM इकाई, RMC के CO, विभिन्न शहरी स्वास्थ्य के चिकित्सा पदाधिकारी, NULM के सिटी मैनेजर ICDS की महिला पर्यवेक्षक, डेवलपमेंट पार्टनर्स मौज़ूद रहे और अपना सक्रिय योगदान दिया।

No comments:

Post a Comment