Saturday 2 December 2023

राष्ट्रीय प्रदूषण रोकथाम दिवस की पूर्व संध्या पर डॉक्टरों ने तत्काल स्वास्थ्य सलाह जारी की

राची, झारखण्ड  | दिसम्बर  | 02, 2023 :: 

राष्ट्रीय प्रदूषण निवारण दिवस की पूर्व संध्या पर, स्विचऑन फाउंडेशन द्वारा आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में प्रमुख चिकित्सा पेशेवरों द्वारा वायु प्रदूषण और जनता पर इसके हानिकारक प्रभावों के बारे में बढ़ती चिंताओं को संबोधित करते हुए एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य सलाह जारी की गई है, जिससे नागरिक, स्कूल, कॉलेज और सरकार वायु प्रदूषण के प्रभाव को रोक सकते हैं,  स्वास्थ्य सलाहकार कई तरीके प्रदान करता है जिससे नागरिक, स्कूल, कॉलेज और सरकार वायु प्रदूषण के प्रभाव को रोक सकते हैं, इसके अलावा निवारक उपायों और प्रथाओं को भी अपनाने की सलाह दी जाती है  जिन्हें सर्दियों में प्रदूशान प्रभावित वातावरण के प्रहार से बेहतर तैयारी के लिए रोजमर्रा की जिंदगी में अपनाया जाना चाहिए।

वायु गुणवत्ता के बिगड़ते स्तर को देखते हुए, चिकित्सा समुदाय ने व्यक्तियों की भलाई की सुरक्षा के लिए जागरूकता बढ़ाने और एहतियाती उपायों की तत्काल आवश्यकता पर जोर दिया। प्रेस कॉन्फ्रेंस में रांची के कई प्रमुख डॉक्टर जैसे राज हॉस्पिटल से डॉ. सुप्रोवा चक्रवर्ती, डॉ. रश्मी कोंगारी, झारखंड कैंसर हॉस्पिटल से डॉ. मनमोहन और रिम्स से डॉ. सनोज कुमार शामिल हुए।
 
स्विचऑन फाउंडेशन के प्रबंध निदेशक विनय जाजू ने कहा, “स्वास्थ्य पेशेवर वायु प्रदूषण को स्वास्थ्य आपातकाल बता रहे हैं। यह स्वास्थ्य सलाह कार्रवाई के लिए सामूहिक आह्वान के रूप में कार्य करती है, जो वायु प्रदूषण से उत्पन्न बढ़ती चुनौतियों से निपटने में व्यक्तियों, समुदायों और नीति निर्माताओं की साझा जिम्मेदारी पर जोर देती है। उन्होंने आगे कहा -  "नवंबर 2023 के लिए रांची और धनबाद के लिए वायु गुणवत्ता के हमारे तुलनात्मक विश्लेषण में, यह पाया गया कि रांची और धनबाद के पीएम2.5 में वृद्धि ने सीपीसीबी सीमा का उल्लंघन किया, जिससे वायु गुणवत्ता सूचकांक में वृद्धि हुई जो गंभीर चिंता का विषय है।"
 
प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए डॉ. सुप्रोवा चक्रवर्ती, सलाहकार पल्मोनोलॉजिस्ट, राज अस्पताल ने कहा: "बीमारियों के वैश्विक बोझ के अनुसार वायु प्रदूषण दुनिया में मृत्यु दर का चौथा प्रमुख कारण है और वायु प्रदूषण के कारण हम हर साल 90 लाख लोगों को खो देते हैं।" दुनिया। वायु प्रदूषण के खिलाफ यह जंग जागरूकता से ही लड़ी जा सकती है। इस राष्ट्रीय वायु प्रदूषण दिवस पर, हम सभी से आग्रह करते हैं कि वे अपने पर्यावरण के प्रति सचेत रहें और अपने श्वसन स्वास्थ्य की रक्षा के लिए उपाय करें।
 
वायु प्रदूषण के स्वास्थ्य परिणाम प्रदूषण के स्तर और जोखिम की अवधि के आधार पर भिन्न होते हैं। जनसांख्यिकीय कारकों और मौजूदा स्वास्थ्य स्थितियों के कारण व्यक्तियों में इन प्रभावों के प्रति संवेदनशीलता अलग-अलग होती है। प्रख्यात डॉक्टरों द्वारा जारी स्वास्थ्य सलाह में वायु प्रदूषण की सुरक्षा और रोकथाम के लिए नागरिकों, स्कूलों, कॉलेजों और सरकार की भूमिका को गिनाया गया है।
 
वायु प्रदूषण में नागरिकों की भूमिका रोकथाम:
·        लकड़ी या कूड़ा जलाने से बचें
·        दूरसंचार, सार्वजनिक परिवहन, कारपूलिंग, साइकिल चलाना या पैदल चलने का विकल्प चुनें
·        अपशिष्ट प्रबंधन और पृथक्करण
·        घर और कार्यस्थल पर ऊर्जा-बचत प्रथाओं को लागू करें
सुरक्षा:
·        धुंध वाले दिनों में एन95 मास्क का उपयोग करें
·        मुख्यतः पौधे-आधारित आहार चुनें
·        उच्च दक्षता वाले घरेलू वायु शोधक या इनडोर वायु-शुद्ध करने वाले पौधों का उपयोग करें
·        उच्च प्रदूषण स्तर के दौरान बाहरी गतिविधियों से बचें
·        वायु प्रदूषण में संस्थान/कार्यालय की भूमिका

रोकथाम:
·        अपशिष्ट कटौती और ऊर्जा दक्षता को बढ़ावा देना।
·        हरित बुनियादी ढांचे और प्रौद्योगिकियों को अपनाना।
 
सुरक्षा:
·        कार्यस्थल को चक्र अनुकूल बनाएं
·        बाहरी गतिविधियों को सीमित करना
·        वायु प्रदूषण शमन रणनीतियों में सरकार की भूमिका:
 
वायु प्रदूषण के स्तर और जागरूकता पर सार्वजनिक जानकारी
·        अचानक हुई वृद्धि से निपटने के लिए प्रभावी आपातकालीन प्रतिक्रिया योजनाएँ स्थापित करें
·        सी एंड डी अपशिष्ट का उचित प्रबंधन करें
 
 प्रेस कॉन्फ्रेंस में झारखंड की गंभीर वायु गुणवत्ता समस्या को साझा किया गया. यह पाया गया कि 2023 में सर्दियों की शुरुआत दोनों शहरों, रांची और धनबाद के लिए विशेष रूप से गंभीर साबित हुई, इस नवंबर में धनबाद में AQI के मामले में अधिक गंभीर स्थिति देखी गई। धनबाद ने 231 पर उच्च AQI दर्ज किया, जबकि राजधानी शहर रांची ने 187 पर थोड़ा कम मूल्य दर्ज किया। विश्लेषण से पता चला कि धनबाद के 21 दिन के विपरीत, रांची में 19 दिनों का AQI अच्छा से संतोषजनक तक था।

डॉ. मनमोहन, सलाहकार ऑन्कोलॉजिस्ट, झारखंड कैंसर अस्पताल ने कहा, “मैंने वायु प्रदूषण के लंबे समय तक संपर्क और कुछ कैंसर के बढ़ते जोखिम के बीच एक चिंताजनक संबंध देखा है। प्रदूषित हवा में मौजूद जहरीले तत्व सेलुलर परिवर्तनों को गति दे सकते हैं, जो इस पर्यावरणीय जोखिम को कम करने के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों की अनिवार्यता पर बल देता है।''
 
कंसल्टेंट पल्मोनोलॉजिस्ट डॉ. रश्मी कोंगारी ने कहा, "वायु प्रदूषण मानव स्वास्थ्य के लिए खतरा है और हमें इसके लिए तत्काल कार्रवाई करने की जरूरत है।"
 
रिम्स के सलाहकार बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. सनोज कुमार ने कहा, “वायु प्रदूषण एक बड़ा पर्यावरणीय स्वास्थ्य खतरा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा जारी हालिया आंकड़ों से पता चलता है कि वायु प्रदूषण का बच्चों के स्वास्थ्य और अस्तित्व पर व्यापक और भयानक प्रभाव पड़ता है।

No comments:

Post a Comment